प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2023 | Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2023 | Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi 2023: आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से “प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना” के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो एकदम सही जगह पर है। हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना का पूरा प्रोसेस विस्तारपूर्वक यहां समझाने वाले हैं आइए जानते है.

भारत सरकार के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू की गई योजना प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2023 है। भारत सरकार के द्वारा समय-समय पर बेटियों के हित के लिए अनेक प्रकार की योजनाओं को चलाया जाता है। इन योजनाओं का संचालन राज्य सरकार केंद्र सरकार के माध्यम से किया जाता है। ताकि बेटियों को भरण-पोषण से लेकर पढ़ाई लिखाई शादी विवाह उच्च शिक्षा के खर्चे के लिए किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। इसी लिए सरकार के द्वारा जो मां बाप बेटी के जन्म के बाद चिंतित हो जाते हैं। उन्हीं के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के जीवन पर होने वाले खर्च का पूरा सरकार के द्वारा उठाया जाएगा। क्योंकि यह योजना बेटी के जन्म के बाद में ही शुरू हो जाती है। एक तरह से देखा जाए तो भारत सरकार के द्वारा जारी एक छोटी बचत योजना है। सुकन्या समृद्धि योजना 2023 का अकाउंट बेटी के जन्म के बाद आप खुलवा सकते हैं। इसका फायदा आपको 18 साल की उम्र के बाद में बेटी की पढ़ाई के लिए या विवाह के लिए मिल जाएगा।

आइए जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना क्या है। Sukanya Samriddhi Yojana 2023 के लिए अकाउंट कैसे खुलवाया जाता है। सुकन्या समृद्धि योजना में किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है। सभी के बारे में आपको विस्तार से जानकारी हम यहां देने वाले है.

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? 

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार के द्वारा जारी की गई बेटियों के हित के लिए शुरू की गई योजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को 2015 में एक छोटी बचत योजना के रूप में किया था। जिसका फायदा बेटी के बड़े होने पर उसको मिल जाता है। ताकि बेटी के मां-बाप को उसकी पढ़ाई या विवाह पर होने वाले खर्च के लिए चिंतित ना होना पड़े।

भारत सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू माता पिता के बेटी के विवाह या पढ़ाई के ऊपर होने वाले खर्च के लिए ही शुरू किया गया है। बेटियों का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित करने का उद्देश्य इस योजना के अंतर्गत रखा गया है। ताकि कोई भी मां बाप अपने बेटी को बोझ ना समझे और उनका सही ढंग से पालन पोषण कर सके। उसके बाद पढ़ाई लिखाई करने के बाद उनका विवाह कर सके। इस तरह की योजना को शुरू किया गया है।

जो मां बाप अपनी बेटी की पढ़ाई को लेकर चिंतित हैं। वह अपनी बेटी को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाना चाहते हैं तो इस योजना का उनको पूरा फायदा मिल जाएगा। क्योंकि आप को बेटी की उच्च शिक्षा के लिए भी आर्थिक सहायता राशि इस योजना के अंतर्गत मिल जाती हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi Highlight

योजना का नामप्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2023
योजना का प्रकारभारत सरकार की योजना
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा
कब शुरू की गईवर्ष 2015 में
लाभार्थीदेश की बेटियां

सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट कैसे काम करता है?

सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट बेटी के जन्म होने पर आप ₹250 से लेकर अपनी इच्छा अनुसार खुलवा सकते हैं। कम से कम इस अकाउंट को खोलने की राशि ₹250 रखी गई है। अधिकतम राशि डेढ़ लाख रुपए तक जमा करवानी होगी। उसके बाद आपको 18 साल तक की लड़की की आयु होने पर इस अकाउंट में पैसे हर महीने जमा करवाने होंगे।

आपको 18 साल तक की उम्र में ही पैसे जमा करवाने होंगे 21 साल तक की आयु में आपकी जमा की गई राशि का पूरा फायदा मिल जाएगा अर्थात 21 साल की उम्र में यह योजना परिपक्व हो जाएगी। सुकन्या समृद्धि योजना में 15 साल तक आपको इस अकाउंट में पैसे जमा करवाने पड़ते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता 

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के लिए भारत सरकार के द्वारा कुछ निश्चित पात्रता मापदंड सुनिश्चित किए हैं।आप इस अकाउंट को केवल बैंक में या डाकघर में ही खुलवा सकते हैं..

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • बालिका का बर्थ सर्टिफिकेट
  • लड़की की आयु 10 साल से कम की हो
  • सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट ₹250 खोला जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मिलने वाले लाभ :- 

सुकन्या समृद्धि योजना के कुछ महत्वपूर्ण लाभ है जिनकी जानकारी इस प्रकार है:

उच्चतम ब्याज की दर :-

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज की दर बालिका के सुरक्षा के लिए बहुत फायदेमंद होती है अन्य योजनाओं की तुलना में सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज की दर अधिक मिलती है पहले ब्याज की दर 8.6% लगाई जाती थी लेकिन 2022-23 में ब्याज की दर 7.6 % प्रदान की जाएगी.

टैक्स का लाभ :-

आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80c के अंतर्गत टैक्स का पूरा लाभ बेटियों के जल भविष्य के लिए मिल जाता है डेढ़ लाख रुपए तक की राशि पर किसी तरह का कोई टैक्स इस योजना में नहीं लगाया जाएगा इस योजना के अंतर्गत निवेश की गई राशि ब्याज के साथ साथ परिपक्व राशि पर कोई टैक्स नहीं लिया जाएगा.

जल्दी ही निवेश करना :-

15 साल तक की आयु मैं आप निवेश कर सकते हैं उसके बाद दसवीं कक्षा पास करने पर लड़की को आगे की पढ़ाई के लिए 50% की राशि इस योजना के तहत मिल जाती हैं यह धनराशि 1 साल में एक बार ही निकाल सकते हैं।

निवेश खाते की परिपक्वता अवधि :-

सुकन्या समृद्धि योजना की परिपक्वता अवधि 21 साल तक होती है आपको इस अकाउंट में 15 साल तक की अवधि में निवेश करना पड़ता है उसके बाद में आपको निवेश खाते की परिपक्वता अवधि पर ब्याज मिलता रहेगा आप अकाउंट में पैसे डाले या नहीं डाले दोनों ही परिस्थिति में ब्याज आपको मिल ही जाएगा.

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने की प्रक्रिया इस प्रकार :- 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी बेटी का अकाउंट खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तो नहीं प्रकार से अकाउंट खोल सकते हैं ऑफलाइन अकाउंट खोलने के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर में या किसी भी सरकारी बैंक में जाकर सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म लेकर वहां के अधिकारी से संपर्क करके अपने सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को सरकारी बैंक में डाकघर में खोल सकते हैं अगर आप ऑनलाइन ही अकाउंट खोलना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • सबसे पहले आपको भारत सरकार के द्वारा जारी की गई सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अठाईस बैंक की लिस्ट में से किसी एक बैंक को आप को सेलेक्ट करना होगा और उसकी वेबसाइट पर जाकर उसका होमपेज खोलना होगा.
  • यहां पर ऑनलाइन अकाउंट खोलने का गेस्ट रजिस्ट्रेशन या आवेदन प्राप्त करें का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है.
  • यहां पर पूछी गई सभी पर्सनल जानकारियों को भरना है उसके बाद सभी डाक्यूमेंट्स को भी साथ में अटैच कर देने हैं और इसको आप को सबमिट करना है.
  • उसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने के लिए आपको आधार कार्ड पैन कार्ड की भी जरूरत होगी तो आप अपना इस प्रकार से रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर सकते हैं.
  • पैसे जमा करवाने के लिए आप अपने मोबाइल फोन से नेट बैंकिंग का प्रयोग करके भी अकाउंट खोलने के पैसे जमा करवा सकते हैं.
  • पैसे जमा होने की जानकारी आपको फोन पर एसएमएस के द्वारा मिल जाएगी इस तरह से आप अपना अकाउंट ऑनलाइन खोल सकते हैं.

Conclusion :- 

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2023” के बारे में जानकारी प्रदान किए हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी जानकारी इस लेख के माध्यम से दिए वह आपको जरूर पसंद आएगी अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक आप लाइक शेयर कीजिए और इस योजना से संबंधित अन्य किसी जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

नरेगा पेमेंट लिस्ट 2023 

ग्राम पंचायत मनरेगा की जानकारी 2023 कैसे देखें?

नरेगा ग्राम पंचायत List 2023 कैसे देखें?

नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड कैसे करें 

FAQs

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम क्या है?

इस योजना में आपको 15 वर्ष तक निवेश करना होता है जो आप न्यूनमत 250 रूपये कर सकते है और अधिकतम 1.5 लाख रूपये कर सकते है।

क्या हम सुकन्या समृद्धि योजना में 1.5 लाख से ज्यादा डाल सकते हैं?

नहीं, आप न्यूनतम 250 रूपये और अधिकतम 1.5 लाख डाल सकते है.

मैं सुकन्या समृद्धि खाता कब बंद कर सकता हूं?

इस योजना में परिपक्व समय बेटी की आयु 21 वर्ष होने तक का है लेकिन कुछ परिस्थिति में आप समय से पहले भी अपने खाते को बंद कर सकते है.

Leave a Comment